आपको आज मैं सुपर कंप्यूटर के बारे मैं बताने जा रहा की इये क्या है और क्या काम करता है  आप लोगों ने  सुपर कंप्यूटर के बारे मैं तो सुना ...

सुपर कंप्यूटर क्या है

आपको आज मैं सुपर कंप्यूटर के बारे मैं बताने जा रहा की इये क्या है और क्या काम करता है 



आप लोगों ने  सुपर कंप्यूटर के बारे मैं तो सुना ही होगा की इये कितना फ़ास्ट है बो तो इसके नाम से ही पता चलता है लेकिन मैं आपको इसके बारे मैं और भी कुछ बताऊंगा और ऐसी जानकारियां तो हमे हमेशा रखनी चाहिए तो कृपया पढ़ें 






सुपर कंप्यूटर कितना तेज है 

अभी तक विकशित समस्त कंप्यूटरों मैं यह सबसे शाक्तिशाली कंप्यूटर है 
इसकी डाटा प्रोसेसिंग गति अत्यंत तीव्र होती है 
यह एक सेकंड मैं अरबों गड़नयें करने  मैं सक्ष्म होता है 

हमारे देश मैं सुपर कंप्यूटर कैसे आया 

हमारे देश मैं यह कंप्यूटर स्वर्गीय प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी के अथक प्रयासों के परिणाम स्वरूप लाया गया 

इसका प्रयोग कहाँ किया जाता है 

इसका प्रयोग विज्ञान भवन मैं मौसम सम्बन्धी सूचनाओं को प्रोसेस करने मैं किया जाता है 

कीमत  इन विशेषताओं के कारन यह अत्यंत महँगा है 


विश्व भर के सुपर कम्प्यूटर्स 

CRA4-2, NEC-500, PARAM-10000 हैं 

 इनमे से PARAM-10000   भारत में पुणे में  C-D-A-C (Center for Development and Advanced Computing) में तैयार किया गया है 

यह 

विश्व के पांच कम्प्यूटरों में  से एक है



आपको इस जानकारी से सम्बंधित कुछ  पूंछना हो तो कमेंट करके पूँछ लें  


1 comment: